Skip to main content

YouTube Se Kamaye Paise Bank Me Kaise Aate Hai

 

YouTube Se Kamaye Paise Bank Me Kaise Aate Hai

YouTube Se Kamaye Paise Bank Me Kaise Aate Hai :अगर आप YouTube पे अपना चैनल बनाना चाहते हैं या YouTube से पैसे कामना चाहते हैं तो आपको मेरी यह पोस्ट जरूर पसंद आने वाली हैं। दोस्तों , आपने अक्सर ये सुना होगा की YouTube से आप बहुत से पैसे कमा सकते हैं। तो आपके मन में यह सवाल जरूर होता होगा की आखिर YouTube से कमाए पैसे बैंक में कैसे आते हैं ?क्योंकि अगर आप भी YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऐ भी आपको जानना जरुरी हैं की आपके कमाए गए पैसे आपके बैंक अकाउंट में कैसे आएंगे ? तो चलिए इस पोस्ट में मैं आपको विस्तार से बताता हूँ की YouTube से कमाए पैसे बैंक में कैसे आते हैं ?

YouTube Se Kamaye Paise Bank Me Kaise Aate Hai 

YouTube किस बात के पैसे देता हैं ?
जब YouTube से पैसे कमाने की बात आती हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए की आखिर YouTube हमें किस बात के पैसे देता हैं ?तो चलिए सबसे पहले मैं आपको इस बात की जानकारी देता हूँ। सबसे पहले तो आपको बता दूँ की आप जिस दिन से YouTube चैनल बनाते हैं उस दिन से पैसे नहीं कमा सकते। YouTube से पैसे कमा ने के लिए आपको YouTube का criteria को कम्प्लीट करना होंगा। YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको Last 365 Days में 1000 सब्सक्राइबर साथ ही 4000 घंटे का watchtime कम्प्लीट करना होता हैं। यह criteria पूरा होने के बाद आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं। 

अब जो लोग YouTube के बारे में ज्यादा जानते नहीं हैं उनको सही से पता नहीं होता की YouTube किस बात के पैसे देता हैं। ज्यादातर लोग यह मानते हैं की YouTube सब्सक्राइबर के पैसे देता हैं या तो व्यूज के पैसे देता हैं। कुछ लोगों को तो यह लगता हैं की YouTube लाइक के भी पैसे देता हैं। लेकिन मैं आपको बता दूँ की YouTube सब्सक्राइबर ,व्यूज या लाइक के पैसे नहीं देता हैं। असल में YouTube आपको व्यूज के ही पैसे देता हैं लेकिन जितने व्यू आये हैं उन सभी के पैसे नहीं देता। जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता हैं उसके बाद आपकी चैनल पे ads आने लग जाते हैं। अब आपके वीडियो पे जितनी बार ads दिखाए जाते हैं उन ads के पैसे आपको मिलते हैं। मतलब की आपके किसी वीडियो पे अगर ५००० व्यूज आये हैं और उसमे १००० व्यूज पे ads दिखये गए हैं तो आपको उस ads के पैसे मिलेंगे। आसान भाषा में कहें तो YouTube आपको आपके वीडियो पे दिखाए गए ads के पैसे देता हैं। 

YouTube Se Kamaye Paise Bank Me Kaise Aate Hai 

तो अब आपको पता चल ही गया होगा की YouTube किस बात के पैसे देता हैं तो अब में आपको बताता हूँ की YouTube से कमाए गए पैसे आपकी बैंक अकाउंट में कैसे आते हैं ?

अब जब आपकी चैनल Monetize हो जाता हैं उसके बाद आपकी Earning होना शुरू हो जाती हैं। अब आपकी रोज़ की जो कमाई होती हैं वह आपके creator studio में दिखाई देने लगती हैं। अब YouTube की कमाई बैंक में लेने के लिए YouTube आपको Adsence account के द्वारा आपको पैसे देता हैं। इस लिए आपको अपने चैनल को Adsence account से लिंक करना होता हैं जो की Monetization Enable होने के साथ ही हो जाता हैं। अब महीने के अंत में आपकी जितनी कमाई YouTube से होती हैं वह कमाई अगले महीने की १२ तारीख से लेकर १५ तारीख बिच में Adsence अकाउंट में भेज दी जाती हैं। अब सबसे पहले एडसेन्स अकाउंट में आपको अपना identity verify करना होता हैं। जब आपके एडसेन्स अकाउंट में १० डॉलर हो जाते हैं तब आपको अपनी identity verify करने को कहा जाता हैं जिसे आप अपने पैन कार्ड से वेरीफाई कर सकते हैं। आइडेंटिटी वेरीफाई करने के बाद Adsence आपको एक Pin भेजता हैं जिस आपके घर तक आने में १० से १५ दिन का समय लगता हैं। 

Adsence Pin आने के बाद आपको उसे भी Verify कर लेना हैं। Pin को Verify करने के बाद आपको अपने बैंक अकाउंट को ऐड कर देना हैं। अब जब Adsence अकाउंट में १०० डॉलर complete हो जाते हैं तब एडसेन्स आपके बैंक अकाउंट में 21 तारीख को पैसे भेज देता हैं। अब मान लीजिये आपके YouTube चैनल की मार्च महीने की कमाई ११० डॉलर हुई थी तो वह कमाई अप्रैल महीने की १२ तारीख को एडसेन्स में आ जाएगी और वहीं ११० डॉलर अप्रैल महीने की २१ तारीख को एडसेन्स आपके बैंक अकाउंट में भेज देता हैं। एडसेन्स से भेजें गए पैसे को आपके बैंक अकाउंट में आने में २ से ३ दिन का समय लगता हैं मतलब की आपको २३ से लेकर २५ तारीख तक में YouTube की कमाई आपके बैंक अकाउंट में आ जाती हैं। 

Conclusion :

तो दोस्तों , इस तरह आपके YouTube चैनल से कमाए पैसे बैंक अकाउंट में आ जाते हैं। तो अब इस पोस्ट के जरिये आपको अब पता चल ही गया होगा की YouTube के पैसे बैंक अकाउंट में कैसे आते हैं। आशा हैं आपको हमारी यह पोस्ट YouTube Se Kamaye Paise Bank Me Kaise Aate Hai ? पसंद आई होंगी। 



Comments

Popular posts from this blog

Earphones, Headphones Buying Guide - Hindi

  Earphones, Headphones Buying Guide - Hindi : आप सभी ने देखा होगा की आज कल बहुत सारे लोग Gamming के लिए Headphones और Earphones का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब बात आती हैं एक बढ़िया Headphone या Earphones ख़रीदनेकी तो मार्किट में बहुत सरे ऑप्शन मिल जाते हैं जैसे की Earphone ,Headphone ,Earbud साथ ही कुछ wired हैं तो कुछ wireless मिल जाते हैं। ऐसे में कोनसा खरीदना चाहिए इसे चुनने में काफी confusion हो जाता हैं। तो अगर आप भी इसी बात से परेशान हैं तो आप को अब ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं हैं। आज इस पोस्ट में मैं आपको Earphones, Headphones Buying Guide बताने वाला हु जिससे आपको समज आ जायेगा की आपको कौन से headphones खरीदने चाहिए।  Earphones, Headphones Buying Guide आप को कोनसे Headphones या Earphones खरीदने चाहिए उससे पहले आपको Driver के बार में जरूर से पता होना चाहिए। अब में यहाँ बात कर रहा हूँ Headphones के लिए इस्तेमाल किये जाने Driver के बारे में। अब आपका ये सवाल जरूर हो रहा होगा की ये Driver क्या होता हैं। तो आपने Headphones खरीदते समय एक बात जरूर नोटिस की होगी की Headphones पे

Jio Phone Me Email Id Kaise Banaye

  Jio Phone Me Email Id Kaise Banaye : अगर आप jio phone इस्तेमाल करते हैं तो ये पोस्ट आपको बहुत पसंद आने वाली हैं। अगर आप अपने Jio phone में Email id बनाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके काम की हैं। आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आप कैसे Jio फ़ोन में Email id बना सकते हैं।  Email Id आज के समय के हर किसी के पास होना जरुरी हो गया हैं। क्योंकि अगर आप कोई Online काम करना चाहते हो तो आपको Email Id की जरुरत पड़ती हैं। कुछ application भी ऐसे होते हैं जिसे चलाने के लिए भी आपको Email id की जरुरत पड़ती हैं। साथ ही अगर आपको अपने कुछ document किसी को भेजने हैं तो भी आपको Email Id काफी काम आ सकता हैं। तो अगर आप भी अपने Jio phone में Email Id बनाना चाहते हैं तो मैं आपको इस पोस्ट में विश्तार से बताऊंगा की आप कैसे बना सकते हैं ? Also Read: 2021 Me Safal YouTuber Kaise Bane WhatsApp, Telegram Or Signal Messaging App Read This Before You Install - Hindi वैसे तो Jio Phone में Email Id बनाना बहुत ही आसान हैं तो आपको अपने Jio phone में Email Id बनाने के लिए निचे बताये गए स्टेप्स फॉलो कर लेने हैं। तो चल

2021 में सफल YouTuber कैसे बने

  2021 में सफल YouTuber कैसे बने ? किसी भी तरह का पैसे का Invest किए बिना अगर Online पैसे कमाने की बात आये तो इसमें YouTube का नाम सबसे पहले आता हैं। आपको YouTube से पैसे कमाने के लिए किसी भी तरह के पैसे का खर्च करने की जरुरत नहीं होती। बस आपके पास सिर्फ १ स्मार्टफोन हैं तो आप उससे भी YouTube से पैसे कमा सकते हैं। अब YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको एक सफल YouTuber बनना पड़ता हैं तब जाके आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं। तो अब आपके मनमें ये सवाल जरूर होंगा की हम सफल YouTuber कैसे बन सकते हैं ।  वैसे ये सवाल आज का नहीं हैं। अब साल २०२१ शुरू हो गया हैं। २०२० में भी लोगों का यही सवाल था २०२० में सफल YouTuber कैसे बने और अब २०२१ में भी यही सवाल हैं की २०२१ में सफल YouTuber कैसे बने । साल बदल गया हैं लेकिन आज भी सवाल वहीं हैं। तो आज का हमारा टॉपिक यहीं हैं की आप अगर YouTube पे काम करना चाहते हैं तो अब २०२१ में सफल YouTuber कैसे बने? आज इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसा बता दूंगा जिससे आप २०२१ में एक सफल YouTuber जरूर बन सकेंगे। तो चलिए अब आपके टॉपिक पे बात करते हैं।  Must Read: How To Make Mon